Students के लिए Top 4 Website और get free Study knowledge - in HINDI

NQnia.blogspot
0


दोस्तों अगर आप स्कूल में पढ़ते हो या कॉलेज में हो या फिर ग्रेजुएट हो तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल होने वाला है क्योंकि आज इस पोस्ट मे हम आपको एक नहीं दो नहीं ऐसे ही कई सारे इंटरेस्टिंग, यूज़फुल वेबसाइट के बारे में बताने वाला हूं जो आपके बड़े ही काम आने वाला है और हाँ जिन्हे जानने के बाद आप भी बोलोगे OMG तो कौन सी कोण सी है ये Website जानने के लिए ये पोस्ट लास्ट तक पड़लें।

 

 
Students के लिए Top 4 Website और get free Study knowledge

 

1. khanacademy.org

इस website को Salman Khan ने Create किया है न न में फिल्म स्टार सलमान खान की बात नहीं कर रहा मैं बात कर रहा हूं एक American advocate कि जिसका नाम है सलमान खान और उसने ही इस वेबसाइट khanacademy.org को बनाया है और आपको जानके हरानी होगी की

इस khanacademy.org Website में आपको बहुत सरे Free Course देकने को मिल जायेगे यहाँ पर और ये वेबसाइट स्पेशल उन लोगों के लिए बनाया गया है जो स्टूडेंट यहाँ पर अफोर्ड नहीं कर सकते कोचिंग के लिए तो उन लोगों के लिए यह website  काफी बढ़िया है यहां पर आपको बहुत सारे कोर्स मिल जाते हैं और कोचिंग मिल जाते हैं।
 
जैसेकि :- आपको Math, Science, Computer, History, Art History, Economics या फिर बहुत सरे तरह-तरह के online course मिल जाते है जिन्हे आप घर बैठे फ्री में सीख सकते यह एक Online learning website है जहां पर आपको हजारों वीडियोस मिल जाएंगे और ये Special स्टूडेंट के लिए बनाया गया है तो अगर आप कोचिंग को afford नहीं कर सकते तो यहाँ पर आकर आप ऑनलाइन कोचिंग ले सकते हैं वह भी फ्री में।
 
 
 

2. Archive.org

ये Website एक Non Profit Digital Library है जिसमें आपको Free यूनिवर्सल एक्सेस मिल जाता है जैसेकि :- Books, Software, Music, Website का यहां पर आपको बहुत सरे फ्री में बुक देखने को मिलेंगे।
 
मेरा मतलब यहां पर आपको कोई भी Books चाहिए किसी भी topic के बारे में आपको बुक चाहिए उसके बारे में आपको पढ़ना है उस book को सर्च है और आप अपनी मन पसंद का बुक पढ़ कर अपनी Knowledge को और भी बड़ा सकते है।
 
 
 

3. EdX.org

दोस्तों जब बात अति है कुछ सिखने की तो मेरे ख्याल से Edx.org one of the best वेबसाइट है ऑनलाइन इंटरनेट की दुनिया में जहा पर आपको दो हजार से ज्यादा online free course देखने को मिलेंगे और अछि बात ये है की ये जो वेबसाइट है created किया गया है Howard और MIT द्धारा और इसके साथ world wide leading institute के आपको ऑनलाइन कोर्स देखने को मिल जायेंगे इस वेबसाइट आप कई चीजे सिख सकते है।
 
जैसेकि :- Computer Science सिख सकते है कोई भी language आसानी से सिख सकते है या फिर data science सिकने है या business या management सिकने है या engineering सीखना हो और भी कई सारि भर भर के ऑनलाइन कोर्स मिल जायेंगे वो भी फ्री में।
 
अब जो ये वेबसाइट है इसमें जो आपको कोर्स देखने को मिलता है वो तो फ्री है लेकिन यहां पर अगर आप इसका सर्टिफिकेट चाहते हो आप कहते हो की ऑनलाइन कोर्ट पूरा किया उसका कोई सर्टिफिकेशन मिले वह चीज भी आपको देखने को मिल जाता है पर इसके पैसे देने पड़ेंगे।
 
 
 

4. w3schools.com

ये website उन लोगों के लिए है जिन्हे programing में काफी ज्यादा इंटरेस्टिंग है Coding में काफी ज्यादा इंटरेस्ट है और अभी स्कूल में पढ़ रहे हैं या कॉलेज में पढ़ रहे हैं और आगे जाकर अपना जो करियर है को programing की दुनिया में web develop की दुनिया में या फिर कहलो application develop की दुनिया में बनाना चाहते है तो उनके लिए यह वेबसाइट काफी ज्यादा useful हो सकता है इस वेबसाइट के बारे में पहले जरूर सुना होगा ये एक educational वेबसाइट है जहां पर आपको बहुत सारे कोर्स यहां पर मिल जाएंगे।
 
जैसेके :- HTML Tutorial हो गया, JavaScript हो गया, Python हो गया, CSS, SQL, PHP अदि जैसे programing language सिख सकते है मतलब डेवलपिंग से रिलेटेड जितनी भी चीजें हैं जो आपको सीखनी चाहिए वह सारे के सारे जो कोर्स आपको इस वेबसाइट में मिल जाएगा बहुत ही सिंपल वेबसाइट है जो भी बताया जाता बहुत सिंपल तरीके से बता जाता है और आप यहां पर आकर यह सारी चीजें आराम से सिख सकते हैं।
 
 
दोस्तों अगर आपको इन सभी चीजों को सिकने में इंट्रेस्ट है तो आप इस Website का जरूर यूज़ करे बहुत ही helpful है और काम की हो मुझे उम्मीद है की ये पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा और इन सभी वेबसइट में से आपको कोनसा website अच्छा लगा या useful लगा हमें comment box में जरूर बताये।
 
 
धन्यवाद

Posting Komentar

0 Komentar
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
Posting Komentar (0)
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !